world news

WORLD NEWS

Sunday 08 may 2016

गजनी में तेल के टेंकर की टक्कर से 73 की मौत
अफगानिस्तान में गजनी प्रोविंस में एक तेल टेंकर और दो बसों की टक्कर से 73 यात्रियों की मौत हो गई जबकि 50 अन्य घायल हैं।
काबुल और कंधार को जोड़ने वाली इस सड़क पर टक्कर से बाद तीनों वाहन पूरी तरह जल गए। सूत्रों का कहना है कि यहां कि सड़कों की हालत काफी खस्ता है और बसों में भी सवारिया ओवर होती हैं इसलिये एेसे हादसे होते रहते हैं। यहां ड्राईवर किसी तरह का ट्राफिक नियम का पालन नहीं करते और लापरवाही से ड्राईव करते हैं। अधिकारियों के अनुसार घटना रविवार सुबह 6.30 बजे की हैं।

घटनास्थल पर जलते वाहन

घटनास्थल पर जलते वाहन

घटनास्थल पर जलते वाहन

घटनास्थल पर जलते वाहन

जंगल की आग बड़ा रही है तेल के दाम

महीनों तक जल सकती है केनेडा में जंगल की आग
केनेडा में फोर्ड मेकमरी क्षेत्र में जल रहे जंगलों की आग बुझाने में महीनों लग सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि यह आग बड़कर 2000 वर्ग किमी तक फैल रही है। तेज हवा, शुष्क वातावरण और उच्च तापमान की वजह से लगाताह बड़ रही है। यहां स्थित आईल सेंड की खदानों से लगभाग 12000 लोगों को एअरलिफ्ट किया जा चुका है। लगभग 7000 लोग अभी भी सड़क मार्ग पर फंसे हुए हैं। हालांकि अभी तक किसी तरह की जनहानि नही हुई है। इस भीषण आग की वजह से कनाडा आईल सेंड माईन्स बंद हो गई हैं। सूत्रों का कहना है कि इसका असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा जो पहले ही तेल के दाम गिरने से कमजोर हो चुकी है। इस आग का असर विश्व भर में तेल के दामों को बड़ा रहा है।
क्या है आईल सेंड- आईल सेंड मूल रुप से रेत, मिट्टी, पानी और बिटूमेन या कोलतार का मिश्रण है।
अब आधुनिक तरीकों से इससे प्राफिटेबल तरीकों से इससे तेज निकाला जा रहा है। इसलिये ये महत्वपूर्ण हैं।

Canadian wildfire

Canadian wildfire

Tagged with 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title="" rel=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>